Parenting | 7 साल की बच्ची को लगी पोर्न वीडियो देखने की लत, माता-पिता स्तब्ध

Mobileअहमदाबाद | मौजूदा दौर में मोबाइल जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है और इसके सदुपयोग के बजाए दुरुपयोग ज्यादा होने लगा है। बड़े तो ठीक छोटे बच्चे भी मोबाइल के आदी हो चुके हैं और इसका उपयोग इस प्रकार करते हैं जैसे उन्होंने इसे ऑपरेट करने की बाकायदा ट्रेनिंग ली हो।

गेम और कार्टून मूवी देखने तक ठीक है परंतु यदि कोई बच्चा ब्लू फिल्म देखने का आदी हो जाए तो माता-पिता की क्या स्थिति होगी? ऐसी ही एक घटना अहमदाबाद में आई है, जिसमें केवल 7 साल की बच्ची को पोर्न फिल्म देखने की लत लग गई। कोरोनाकाल में स्कूल-कॉलेज बंद होने से ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बच्चों के हाथ मोबाइल थमा दिया गया। ऑनलाइन पढ़ाई तक तो ठीक है लेकिन यदि बच्चा गंदी वेबसाइट खोलकर देखने लगे और उसका आदी हो जाए तो, माता-पिता क्या करेंगे?

अहमदाबाद में सात साल की एक बच्ची अपने मां के मोबाइल फोन में पोर्न साइट देख रही थी जिसे देख माता-पिता स्तब्ध रह गए। मध्यम वर्ग परिवार की बच्ची को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल हाथ में दिया गया था। लेकिन बेटी मोबाइल पर क्या कर रही है या देख रही है, इससे मां-बाप दोनों अनजान थे।

दरअसल बच्ची ने अंजाने में एक लिंक खोल दी, जिसमें पोर्न वीडियो थे। मोबाइल में ऐसी लिंक होने के बारे में बच्ची की मां भी अंजान थी। दूसरी लापरवाही यह कि मां यह जानने की कोशिश भी नहीं की कि आखिर उसकी बेटी मोबाइल में क्या देख रही है। मां-बाप की इस लापरवाही की वजह से सात साल की मासूम बच्ची पोर्न वीडियो देखने की आदी हो गई।

पति संग यूँ बनायें एक बेहतर रिश्ता

मां उस समय हैरान रह गई जब बेटी ने उसे पोर्न वीडियो दिखाते हुए कई सवाल किए। बेटी के सवाल सुनकर माता स्तब्ध रह गई और अपनी पति से बात की। मां-बाप ने जब बेटी से सवाल किया तो उसने बताया कि वह काफी समय से ऐसे वीडियो देख रही है। जिसे सुनकर माता-पिता चौंक पड़े।

यह मामला प्रत्येक माता-पिता के लिए खतरे की घंटी है। खासकर उन माता-पिता के लिए जो बच्चे के रोने पर उसे मोबाइल थमा देते हैं और यह देखने की कोशिश भी नहीं करते कि आखिर उनकी संतान मोबाइल पर क्या देख रही है। यदि आप भी छोटे बच्चों के हाथ मोबाइल थमा देते हैं तो सतर्क हो जाएं, वर्ना गंभीर नतीजे आ सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: