क्या आपने किया ट्राई – एग व्हाइट फेस मास्क?

सूरज की रोशनी, प्रदूषण, स्मोकिंग, एल्कोहल, मोटापा, खानपान की आदतें, कैमिकल भरे प्रोडक्ट, डिहाइड्रेशन की वजह से असमय ही त्वचा का इलैसटिन और कोलेजन नष्ट हो जाता है। इससे त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां और बढ़ती उम्र के निशान नजर आने लगते हैं। ऐसे में फिर से दमकती त्वचा पाने और हर प्रकार की समस्या को आप घरेलू उपायों के जरिये ठीक कर सकती हैं। इसके कोई नुकसान भी नहीं हैं।

प्रोटीन से भरपूर एग व्हाइट फेस मास्क से त्वचा टाइट होती है और यह त्वचा का सारा तेल सोख लेती है। यही नहीं, इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। घर में बने इस मास्क के इस्तेमाल से आपको नरम और चमकती हुई त्वचा मिलेगी।

त्वचा टाइटनिंग

एग व्हाइट्स में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के पोरों को छोटा कर इसे टाइट बनाने में मदद करते हैं। आप एग व्हाइट मास्क बनाकर उसमें नींबू में डाल सकती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट तक इंतजार करें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑयली त्वचा के लिए भी लाभप्रद

ऑयली (तैलीय) त्वचा में मुंहासों और एक्ने की बहुत ज्यादा समस्या होती है। एग व्हाइट्स ऑयली त्वचा के लिए भी बहुत कारगर है। इससे आपकी त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है। मास्क लगाने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अंडे की पतली परत चेहरे पर लगाएं और सूख जाने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। अपने चेहरे को पोंछने के लिए मुलायम तौलिए का इस्तेमाल करें।

कील-मुंहासों से राहत दिलाए

ऐक्ने ऑयली स्किन या त्वचा की ऊपरी परत पर धूल जमा होने की वजह से होते हैं। एग व्हाइट से आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल निकल जाता है जिससे अपने आप ऐक्ने और पिंपल खत्म हो जाते हैं। जिन जगहों पर एक्नै हों, वहां पर सावधानी से मास्क लगाएं। सख्त ब्रश का इस्तेमाल ना करें। योगर्ट, हल्दी भी इसमें मिला सकते हैं।

चेहरे के बाल हटाए

चेहरे पर उगे छोटे-छोटे बालों को हटाने में भी एग व्हाइट मददगार है। माथे, गाल और अपर लिप्स पर छोटे-छोटे बाल हटाने के लिए एग व्हाइट लगा सकते हैं। जब यह सूख जाए तो मास्क को खींचकर हटा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: