Parenting | बच्चे पढ़ते नहीं, तो खुद को याद दिलायें ये बात

बच्चों को इस प्रकार पढ़ायें

Studyबच्चों को किस प्रकार पढ़ाये यह हर अभिभावक की समस्या होती है। विशेषकर छोटे बच्चों को पढ़ाना कोई हंसी खेल नहीं है क्योंकि ये बच्चे बेहद कोमल मन वाले होते हैं।

ऐसे में एक अभिभावक होने के नाते आपकी यह जिम्मेदारी बनती है कि, एक बच्चे को कैसे पढ़ाया जाए, और उसके सही तरीके आपको मालूम होने चाहिए। आमतौर पर अभिभावक पढ़ाई के दौरान अपने बच्चों की पिटाई करते हैं, जिससे वह डर से पढ़ाई कर सके परन्तु यह तरीका बेहद गलत है, क्योंकि मारने-पीटने से बच्चे और जिद्दी हो जाते हैं।

अपने नौनिहालों को यूँ बचाएं सर्दी से

ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि बच्चे को किस तरह पढ़ाएं ताकि वह पढ़ाई को एन्जॉय करे और पढ़ाई में उसकी दिलचस्पी बनी रहे हालाँकि, कुछ उपायों के जरिए आप अपने बच्चों को सही तरीके से पढ़ा सकते हैं।

  • वीडियो की मदद से:

अपने छोटे बच्चों को पढ़ाने का यह तरीका बेहद सही है, क्योंकि बच्चे कविताओं वाले वीडियो की मदद से जल्दी सीखते हैं। बाजार में इस तरह के वीडियो बहुत उपलब्ध हैं, ऐसे में अपने बच्चों को इसके जरिए याद करा सकते हैं।

  • रंग-बिरंगी किताबें:

अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो उसे फोटो वाली रंग-बिरंगी किताबें खरीद कर दें। क्योंकि, बच्चे उन तस्वीरों को देख कर अच्छे से याद कर सकते हैं, और इसका एक फायदा यह भी होगा कि आपके बच्चे उन चीजों को दुबारा आसानी से पहचान सकते हैं।

  • बच्चों से सवाल पूछें:

अपने बच्चों से हमेशा सवाल पूछते रहें और उनके सवालों के भी जवाब दें। अगर बच्चा कुछ पूछे तो उनकी बातों को नजरअंदाज न करें। साथ ही उनके साथ जानकारी भरी बातें करें, क्योंकि बच्चे सुने हुए बातों को जल्दी सीखते हैं।

  • डांटें मारें नहीं:

भूल कर भी बच्चों के साथ मार-पीट न करें, इससे आपका बच्चा जिद्दी रूप अख्तियार कर सकता है। ऐसे में, बच्चों को अलग-अलग तरीके से समझाने की कोशिश करें।

  • दोस्तों के साथ खेलने दें:

बच्चे अपने दोस्तों से भी बहूत कुछ सीखते हैं, ऐसे में अपने बच्चों को अपने दोस्तों के साथ भी खेलने और समय बिताने दें।

7 साल की बच्ची को लगी पोर्न वीडियो देखने की लत, माता-पिता स्तब्ध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: